Friday, March 25, 2011

चंडूखाने की

हमारे देहरादून में, खास तौर पर रायपुर गांव की ओर एक मुहावरा है - चंडूखाने की। यह चंडूखाने की हर उस बात के लिए कहा जा सकता है, जिस बात का कोई ओर छोर नहीं होता, वह सच भी हो सकती है और नहीं भी। पर उसकी प्रस्तुत सच की तरह ही होती है। एक और बात- वैसे तो "चंडूखाने की" यह विशेषण जब किसी कही गयी बात को मिल रहा होता है तो उसका मतलब बहुत साफ साफ होता है कि बात में दम है। चंडूखाने की मतलब कोई ऎसी बात जो किसी बीती घटना के बारे में भी हो सकती है। पर ज्यादतर इसका संबध भविष्यवाणी के तौर पर होता है या फिर ऎसा जानिये कि इतिहास में घटी किसी घटना का वो संस्करण जिसे प्रस्तुत करने की जरूरत ही इसलिए पड़ रही है कि वह निकट भविष्य का कोई गहरा राज खोल सकती है।  मैं कई बार सोचता रहा कि यह मुहावरा देहरादून और खासतौर पर रायपुर गांव के निवासियों की जुबा में इतना आम क्यों है, जबकि आस पास भी कोई चंडू खाना मेरी जानकारी में तो नहीं  ही है।
जहां तक जानकारी है चंडूखाना नशाखोरी की एक ऎसी जगह होती है जहां गुड़्गुड़ाते नशे को पाइप के जरिये वैसे ही पिया जाता है जैसे हुक्के को। पर हुक्के में सिर्फ़ एक पाइप होता है लेकिन चंडूखाने में कई पाइप बाहर को निकले होते हैं, ( यानी एक बड़ा हुक्का) जिसे एक साथ गुड़्गुड़ाते हुए हल्के हल्के चढ़्ते नशे की स्थिति में बातों का सिलसिला जारी रहता है।  हुक्का इतिहास की सी चीज हुआ जा रहा है। हुक्के का जिक्र मैं यहां इसलिए नहीं कर रहा कि मुझे चंडूखाने की हांकनी है कि बहुत सी पुरानी चीजें, जिनकी उपस्थिति समाज के सांस्क्रतिक मिजाज का हिस्सा होती थी, बहुत तेजी से गायब हो रही है और इस तरह से उनकों अपदस्थ करते हुए जो कुछ आ रहा है वह भी एक संस्क्रति को जन्म दे रहा है। मैं तो सचमुच बताना ही चाह रहा हूं कि सामूहिकता की प्रतीक हर जरूरी चीज के गायब कर दिये जाने की एक ऎसी मुहिम चारॊं ओर है कि यह समझना मुश्किल हो जाता है कि गायब हो गई चीज क्या सचमुच अप्रसांगिक हो गई थी या कुछ ओर ही बात है।
चलिए छोड़िये---यह बताइये कि दुनिया के तेल कुओं पर किये जा रहे कब्जे की बात करें या क्रिकेट वर्ल्ड कप के बारे में बतियायें ?
वैसे खबर है कि गोरखपुर फ़िल्म फ़ेस्टीवल में जफ़र पनाही का जिक्र हो रहा है। जफ़र पनाही तो ईरानी है, फ़िर उनके नाम के साथ लीबिया, लीबिया क्यों सुना जा रहा है। वे तो बम भी नहीं बनाते, फ़िल्म बनाते हैं- जरूर कोई चंडू खाने की उड़ा रहा है कि जफ़र पनाही, माजिदी, बामन गोबाडी और बहुत से ऎसे लोग हैं इस दुनिया में, जिन्हें जोर जबरद्स्ती किये जा रहे आक्रमणों के  प्रतिरोध का प्रतीक माना जा सकता है और दुनिया उनसे ताकत हासिल करती है। आप ही बताइए क्या इक्के दुक्के ऎसे लोगों की कार्रवाई से कुछ होता हवाता है भला। अब गोरखपुर में बेशक यह छठा फ़िल्म समारोह हो, उससे कुछ हुआ ?  चंडूखाने की उड़ाने वाले तो उड़ाते रहते हैं जी कि प्रतिरोध की कोई बड़ी मुहिम बहुत छोटी छोटी गतिविधियों की सिलसिलेवार उपस्थिति से भी जन्म लेती है।


Send e-mail

4 comments:

lox said...
This comment has been removed by the author.
अजेय said...

प्रचुरता (प्लेंटी) का नुकसान यह हुआ कि हम ने साँझापन ज़रूरी नहीं समझा.....चीज़ें इतने बहुतायत मे हो गईं हैं कि आज हर आदमी का अपना खुद का चौपाल है, अपना हुक्का -चिलम, अपना चूल्हा चौका ...... चीज़ें मेरी हो गईं, हमारी नहीं रहीं.शायद हमें इसी ओर जाना था.कोई षडयंत्र वगैरा नही था. लेकिन सामूहिकता को *मिस* करना, बौद्धिकों, कलावंतों का उधर तवज्जोह देना , निश्चय ही एक बड़ा संकेत है .... खोई चीज़ें लौटती हैं, पहले भी लौटी हैं
सुन्दर पोस्ट विजय भाई.
क्रिकेट का तो पता नहीं, तेल और मिडल ईस्ट की बात ज़रूर होनी चाहिए. क्यों कि
कारें हैं बहुत और तेल बहुत कम
इसी लिए ईराक़ पर गिराए गए बम.

vishwas said...

क्रिकेट का तो पता नहीं, तेल और मिडल ईस्ट की बात ज़रूर होनी चाहिए. क्यों कि कारें हैं बहुत और तेल बहुत कम इसी लिए ईराक़ पर गिराए गए बम.
but ajay bhai... india ki pakistan ki jit per to pure desh me khub saare bam udaye. media aur sarkar neta ye sab log to aaj kal sirf aur sirf cricket per hi bol rahe hai , dhoni kitni baar chhikha, sachi kitni baar khasa, yuvraj ne paani kitni baar piya aur priti zinta ne aaj kaunsi jersi paheni hai .. aur aaj kal tv pe dikhaya ja raha hai ki 51 din k liye bharat band.. kyonki IPL aa raha hai.. aab batao cricket se jyada aur important kya common man ki life hai ..oho..no ..simply no

विजय गौड़ said...

Anonymous

1:56 PM (17 hours ago)

to me
Anonymous has left a new comment on your post "चंडूखाने की":

This is a fantastic piece, I discovered your site browsing aol for a similar topic and came to this. I couldnt find to much other details on this article, so it was nice to find this one. I will probably be back to look at some other posts that you have another time.



Posted by Anonymous to लिखो यहां वहां at January 28, 2012 3:26 AM