Monday, May 23, 2016

ज़िद और बर्बादी


कविताएं पंखुरी सिन्हा

पंखुरी सिन्‍हा को मैं एक कहानीकार के रूप में जानता रहा। ज्ञानपीठ से उनका एक कहानी संग्रह आया था एवं पत्रिकाओं में भी उनकी कहानियों को पढ़ना होता रहा। लेकिन यह जानना बिल्‍कुल आरम्भिक जानना था। अपनी कहानियों से पंखुरी ने उन्‍हें और जानने की उत्‍सुकता पैदा की है। उनके लिखे को पढ़ना हुआ। इस तरह उनका कवि रूप, उनके आलेख ओर सोसल साईटस एवं सचल भौतिक स्थितियों वाली गतिविधियों में उनकी उपस्थिति की सक्रियता से परिचय होता रहा। इस ब्‍लाग पर पहले भी उनकी कविताएं प्रकाशित हुई हैं। वर्तमान राजनैतिक, आर्थिक स्थितियों से निर्मित हो रहे सामाजिक परिदृश्यों को अपना विषय बनाती उनकी कुछ और कविताएं हाल ही में प्राप्‍त हुई। पंखुरी जी का आभार एवं स्‍वागत । कुछ कविताएं यहां प्रस्‍तुत हैं।  
वि.गौ.




सड़क ही घोटाला है


साल दर साल
बद से बदतर
होता रहा
इस प्रान्त, इस शहर का हाल
धांधलियां होती रहीं
यहाँ के बिजली घरों
ईटों की भट्टियों में
बल्कि बात ये की
धांधलियां होती रहीं
इतनी आधारभूत जगहों में
जैसे कि आटे, चावल, दाल की मिलों में
चूड़े को कूटने और बेचने वाली दुकान के ठीक सामने
जबकि और जगह धांधलियों की बातें
इन क्षेत्रों से निकलकर
बड़ी कंपनियों
विदेशी निवेशों
लागतों, साझों की बातों में उछाली जा रही थीं
पर यहाँ तो सड़क ही घोटाला है
जाने कब से
है ही नहीं
जापानी सहयोग से बन जाने के बाद भी नहीं
खँगाल जाती है
उसे हर साल बाढ़
नदी नहीं बाढ़
नदियाँ तो यहाँ शांत हैं
मैदानों में सम्भली, संभाली
समतल पर सड़क भी आसान है
रखना, बचाना
पर है ही नहीं
कहीं नज़र में
दूर दूर तक जापानी निर्देशन में बनी सड़क भी......................
  

इस बार की भारत पाक वार्ता

 
औरों के आस पास भी होते होंगे
ऐसे पहरे
तुम सोचो, समझो
और मत करो बयान
उस पहरे का हाल
इन दिनों जब कभी
पहरे की बात होती है
बात चीन के वाच टावर्स की होने लगती है
इन दिनों जब कभी बात
पड़ोसी के हस्तक्षेप की होती है
बात पाकिस्तान की होने लगती है
पाकिस्तान जैसे प्रतीक है
हस्तक्षेप का
वैसे पाकिस्तान के समर्थक
जाने किन बातों का
प्रतीक हैं
जाने किन मनसूबों के लोग हैं वो
किन मांगो के भी
कौन मित्र हैं उनके
और क्या है आज़ादी के माने
इस बार जब सरकार ने धरा
फिर छोड़ा
फिर धरा अलगाववादियों को
क्या लगा कि वह भी कोई
समाधान नहीं निकालना चाहती
बस वो कश्मीर जो
अधिकृत है
वैसे रह जाएगा
इतिहास के पन्नो में क्या?

 ज़िद और बर्बादी


जो बात राज़ी ख़ुशी
अपने आप
मुस्कुराहटों के साथ हो रही हो
उसे लगभग रद्द कर
तय की हुई दूरी से
बातों को वापस लौटाकर
जिन रास्तों पर हँसते हुए
चलते आये
लगभग उनपर आँसू समेत चलवाकर
उसी मंज़िल पर पहुँचना, पहुँचाना
कितनी और कैसी बर्बादी है
शक्ति, समय, सामर्थ्य और भावनाओं की भी...........

Sunday, May 22, 2016

यह है राग भोपाल




दुश्‍मनों से लगातार लड़ते रहने वाले और लड़ते-लड़ते ही शहीद हो जाने वाले कवि पाश की कविता का सूत्र वाक्‍य, '' बीच का रास्‍ता नहीं होता'' , आज यकायक याद आया और याद आयी कवि सिद्धेश्‍वर की वह कविता जिसमें पाश की सिखावन के बावजूद बीच के रास्‍ते को पूरी तरह से अस्‍वीकार न करना अभिष्‍ट है। कविता अंतिका प्रकाशन से प्रकाशित सिद्धेश्‍वर के काव्‍य संग्रह ''कर्मनाशा'' में है। संग्रह 2012 में प्रकाशित हुआ था और तब से ही मेरे पास है। उसी आधार पर कह सकता हूं कि उस वक्‍त सिद्धेश्‍वर की कविता के उस पाठ को पकड़ नहीं पाया था जिसमें एक सचेत कवि आखिर क्‍यों उस बीच के रास्‍ते की कामना कर रहा था या, उसको भी एक सहारा मान रहा था जिसका कि पाश पूरी तरह से निषेध करने की सलाह दे गये। पाश ने जिन अर्थों में बीच के रास्‍ते का निषेध किया वह स्थितियां स्‍पष्‍ट हैं कि एक तरफ आवाम के दुश्‍मनों का रैला है और दूसरी ओर उन आक्रमक कार्रवाइयों की मुखालफत के स्‍वर होते स्‍वरों की एकजुटता की कामना है। इन दोनों के बीच एक गली है जो अपने दोनों छोरों से करीबी बनाते हुए चलने में ही अपनी राह बनाती चलती है। सिद्धेश्‍वर, बेशक उस बीच के रास्‍ते पर होते हुए संघर्षरत छोर के साथ चलने वाली रचनाधर्मिता के कवि है और उसके बचे रहने को हमलावरों के परास्‍त होते जाने में ही सुरक्षित मानते हैं। अफसोस, कि उनकी इस चाहना के बावजूद भी जमाना हमलावारों की षडयंत्रकारी जीत की ओर है। सिद्धेश्‍वर की यह कविता और संग्रह की अन्‍य कविताएं भी उसी त्रासदी को दर्ज करते हुए ऐसा ऐतिहासिक दस्‍तावेज होती गयीं हैं, जिसकी भविष्‍यवाणी कथाकार योगेन्‍द्र आहूजा ने भी कहानी मर्सिया में कर दी थी- यह वर्ष 2012 है, हिन्‍दू साहित्‍य का समय। जिसके आचार्य कहते हैं कि.......(मर्सिया योगेन्‍द्र के संग्रह अंधेरे में हंसी को पलटते हुए पढ़ी जा सकती है, या पहल के किसी पुराने अंक में जब 2004 में पहली बार प्रकाशित हुई थी।)। पाश को याद करते हुए सिद्धेश्‍वर खुद ही चौंक जाते हैं और पाते हैं कि स्थितियां तो बीच के रास्‍ते वाली भी नहीं बची हैं। हमलावर पूरी तरह से वातावरण में छा चुके हैं।       

नहीं थी/ कहीं थी ही नहीं बीच की राह
            खोजता रहा/ होता रहा तबाह।
जब तक याद आते पाश
            सब कुछ हो चुका था/बकवास।
अवचेतन में वास करती जा रही बकवास हो गई इन स्थितियों की शिनाख्‍त सिद्धेश्‍वर की कविता में बार बार हुई है। जमाने को लगातार अपने रंग में रंगने वाले हमलावारों की हर धीमी से धीमी पदचाप को अन्‍य कविताओं में भी सुना जा सकता है। अपने आसपास के जनसमाज और प्रकृति में मौजूद बिम्‍बों के मार्फत सिद्धेश्‍वर उसे बयां करने की कोशिश करते रहते हैं।
नदी की /उदासी का हाल/बताएंगी मछलियां
मछलियों की उदासी/ प्रतिबिम्बित होगी जल मे जाल में।
एक ओर चित्र,
यहां सब कुछ शुभ्र है/ सब कुछ धवल है
बीच में बह रही है/ सड़कनुमा एक काली लकीर।

एक और कविता, जिसका संबंध बेशक किसी राग भोपाली से हो या न हो पर उस राग भोपाल को जिसमें याद किया गया है, जिसका क्रंदन नथुनों के रास्‍ते आज भीतर उतरता है और मृत्‍यु-गंध का उच्‍छवास हो जाता है। अफसोस की जालिम जमाना और उसके रहनुमा बने राग भोपालियों के सिपहसलार उस राग भोपाल के पूरी दुनिया में गाते फिर रहे हैं और तमाम जनभूमि को मरघट बनाने देने वाले हालातों से भी विचलित नहीं हो रहे हैं।  

दिलचस्‍प है यह देखना कि लगातार की विपरीत स्थितियों में बीच के उस काले रास्‍ते के निषेध के विचार को सिद्धेश्‍वर आत्‍मसात करते जाते हैं और सब कुछ चौपट हो जाने वाली स्थितियों में भी निराशा की बजाय उम्‍मीदों की बची हुई तस्‍वीरों को देख और रख पाते हैं,
                                    घास पर/ ठहरी हुई ओंस की एक बूंद
                                    इसी बूंद से बचा है/ जंगल का हरापन
                                    और समुद्र की समूची आर्द्रता।